BREAKING

ऑटोमोबाइल

Spyware Attack अलर्ट; iPhone उपयोगकर्ताओं को Apple ने दी चेतावनी, जाने

भारत और 97 अन्य देशों में कुछ iPhone उपयोगकर्ताओं को चेतावनी दी है कि उनके फ़ोन पर ख़तरनाक “स्पाइवेयर अटैक” हो सकता है। यह पहली बार नहीं है, अप्रैल में भी कुछ ऐसा ही हुआ था, जब 92 देशों के उपयोगकर्ताओं को चेतावनी दी गई थी।

Apple ने कुछ iPhone उपयोगकर्ताओं को एक अहम चेतावनी दी है। इस चेतावनी में कहा गया है कि ‘आपके फ़ोन पर एक ख़ास तरह का स्पाइवेयर अटैक हो सकता है जो आपके Apple ID से जुड़े iPhone को दूर से ही नुकसान पहुँचा सकता है।’ ये अटैक आम नहीं हैं और आमतौर पर किसी ख़ास व्यक्ति या उसके काम की वजह से किए जाते हैं। Apple ने उपयोगकर्ताओं से इस चेतावनी को गंभीरता से लेने का अनुरोध किया है।

Apple ने आगे कहा कि ‘संभवतः

यह अटैक आपके साथ इसलिए हो रहा है क्योंकि आप कौन हैं या आप क्या करते हैं। ऐसे अटैक को पकड़ना बहुत मुश्किल होता है, लेकिन हमें पूरा भरोसा है कि यह चेतावनी सही है – इसलिए इसे गंभीरता से लें।’ 2021 से ही Apple 150 से ज़्यादा देशों में उपयोगकर्ताओं को ऐसे ख़तरों की चेतावनी भेज रहा है। ये नई चेतावनियाँ भी उपयोगकर्ताओं को नए ख़तरों से बचाने के उसी प्रयास का हिस्सा हैं।

Apple ने यूज़र्स को अलर्ट किया Apple ने यह भी बताया कि वह इन खतरों को कैसे पकड़ता है, लेकिन इसके बारे में ज़्यादा जानकारी देना सही नहीं समझता। ज़्यादा बताकर चालाक अपराधी भविष्य में पकड़े जाने से बच सकते हैं। Apple ऐसे हमलों का पता सिर्फ़ अपनी जांच और जानकारी जुटाने के आधार पर लगाता है। Apple उन सभी लोगों को सलाह दे रहा है जिनके डिवाइस और अकाउंट प्रभावित हुए हैं कि वे अपने डिवाइस और अकाउंट को सुरक्षित करने के लिए तुरंत कार्रवाई करें।

Leave A Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Posts