BREAKING

Letest news

गर्भनिरोधक गोलियों का सेवन करने वाली महिलाएं हो जाएं सावधान,, जल्द ही जान ले इतने होते हैं साइड इफेक्ट……

अनचाही pregnancy से बचने के लिए ज्यादातर महिलाएं contraceptive pills यूज करती हैं. लंबे समय तक इन गोलियों का इस्तेमाल खतरनाक भी हो सकता है. दरअसल, ये गोलियां (Contraceptive Pills) गर्भधारण को रोकने में भले ही सहायक हो लेकिन हार्मोनल तरीके से काम करने की वजह से इनका सेवन करने वाली महिलाओं में कई तरह की दिक्कतें शुरू हो सकती हैं, इसलिए बिना डॉक्टर की सलाह के इन गोलियों को कभी नहीं लेना चाहिए.

1 हार्ट डिजीजकुछ अध्ययनों से पाया गया है कि गर्भ निरोधक गोलियां दिल की सेहत के लिए ठीक नहीं हैं. इनसे हार्ट की कई बीमारियां हो सकती हैं. ब्लड प्रेशर तक बढ़ सकता है. कई बार तो स्थिति जानलेवा भी हो सकती है.

2.खून का थक्केगर्भ निरोधक गोलियां खून में थक्के बना सकती हैं. इन गोलियों में पाया जाने वाला एस्ट्रोजन ब्लड क्लॉटिंग को बढ़ा सकता है. अगर कोई महिला इनका सेवन लंबे समय तक करती है तो दिक्कतें बढ़ सकती हैं. स्मोकिंग करने वाली महिलाओं में इसका खतरा ज्यादा होता है

    .3. मोटापा और पीरियड्स में समस्याकुछ महिलाएं ऐसी होती हैं, जिनमें इन गोलियों को लेने से वजन और मोटापा बढ़ जाता है. कई बार तो पीरियड्स में भी दिक्कतें आने लगती हैं. इसकी वजह से ज्यादा ब्लीडिंग हो सकती है. पीरियड्स की टाइमिंग भी बदल सकती है.

    4.कैंसर का खतरागर्भ निरोधक गोलियां लेने से गर्भाशय, स्तन और लिवर कैंसर का खतरा काफी ज्यादा बढ़ सकता है, इसलिए कभी भी बिना डॉक्टर की सलाह के इन गोलियों का सेवन नहीं करना चाहिए. ये खतरनाक हो सकती हैं.5. मेंटल प्रॉब्लम्सगर्भ निरोधक गोलियां शारीरिक ही नहीं मानसिक समस्याएं भी पैदा कर सकती हैं.

      इन महिलाओं के लिए गर्भ निरोधक गोलियां ज्यादा खतरनाक1. प्रेगनेंसी में गर्भ निरोधक गोलियां कभी नहीं लेनी चाहिए.2. 40 की उम्र के बाद इन गोलियों से बचना चाहिए.3. शराब, सिगरेट पीने वाली महिलाएं4. मोटापे की शिकार महिलाएं.

      Leave A Reply

      Your email address will not be published. Required fields are marked *

      Related Posts