BREAKING

Blog

रायपुर में इस तारीख को होगी झमाझम बारिश, जानें अपने राज्य का हाल 

छत्तीसगढ़ वासियों के लिए राहत भरी खबर सामने आ रही है दरअसल इस वर्ष छत्तीसगढ़ में मानसून निर्धारित समय से पांच दिन पहले पहुंच सकता है। बता दें कि मौसम विभाग के अनुसार मानसून इस वर्ष आठ जून तक बस्तर क्षेत्र में प्रवेश कर जाएगा। अभी दक्षिण पश्चिम मानसून तीव्र गति से आगे बढ़ रहा है। उसके आगे बढ़ने की रफ्तार यथावत रही तो 11 जून को मानसून रायपुर पहुंच जाएगा और 15 जून तक पूरे छत्तीसगढ़ में सक्रिय हो जाएगा। इधर, रविवार को मौसम का मिजाज बदला और प्रदेश के कुछ क्षेत्रों में हल्की बारिश हुई।

इससे अधिकतम तापमान में गिरावट आई है। हवा में ठंडकता आने से तपिश से थोड़ी राहत मिली है। मौसम विज्ञानियों के अनुसार आने वाले दिनों में अधिकतम तापमान में थोड़ी और गिरावट आएगी। मौसम विज्ञानी एचपी चंद्रा ने बताया कि दक्षिण पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल बनी हुई हैं। अगले चार से पांच दिनों में मानसून दक्षिण छत्तीसगढ़ तक पहुंच जाएगा।

ऊपरी हवा का चक्रीय चक्रवाती परिसंचरण पूर्वी उत्तर प्रदेश के ऊपर 1.5 किमी ऊंचाई तक फैला है। इसके प्रभाव से मंगलवार को प्रदेश के कुछ क्षेत्रों में हल्की वर्षा होने या गरज-चमक के साथ छींटे पड़ने की संभावना है। प्रदेश के कुछ क्षेत्रों में अंध़ड़ चलने के साथ बिजली भी गिर सकती है। तापमान गिरा और गर्मी से मिली थोड़ी राहतसप्ताह के पहले दिन सोमवार को रायपुर सहित प्रदेश के कई क्षेत्रों में अधिकतम तापमान में गिरावट आ गई।

Related Posts