BREAKING

राशिफल

इन राशि वालों के लिए शनिवार का दिन क्या लेकर आ रहा है? आइए जानते हैं आज का राशिफल 

मेष राशि (Aries)

नौकरीपेशा व्यक्ति को पूरी तत्परता के साथ ऑफिशियल काम करना चाहिए, तभी काम समय पर पूरा होगा. कारोबारी को डील से जुड़े मामलों में सही निर्णय लेने होंगे, अन्यथा परेशानी का सामना करना पड़ सकता है.सोने के कारोबारी को अच्छा मुनाफा मिलने की प्रबल संभावना है. सामाजिक जीवन में रहते हुए लोगों से खुद को जोड़ने का प्रयास करें.

परिवार की किसी बड़ी जिम्मेदारी के लिए खुद को मानसिक रूप से तैयार रखना होगा, साथ ही अगर घर में किसी का जन्मदिन है तो उन्हें कोई उपहार दें, इसके साथ ही आप सभी के सहयोग से कोई छोटी पार्टी भी आयोजित कर सकते हैं.

अगर आपका जीवनसाथी किसी बात पर नाराज है तो उसे मना लें, संभवतः वह आपकी बात मानेगा.वीकेंड पर स्वास्थ्य के प्रति लापरवाही ना बरतें, स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखें, बाहर का तेल-मसालेदार खाना खाने से बचें.

वृषभ राशि (Taurus)

कार्यस्थल पर आपको काम में अधिक भागीदारी दिखानी होगी, तभी आप वरिष्ठों और बॉस की नजरों में आ पाएंगे. कारोबारी किसी अनजान या अनुभवहीन व्यक्ति की सलाह पर काम करने से बचें, अन्यथा गलत डील फाइनल हो सकती है.

जो लोग नया व्यापार शुरू करना चाहते हैं या इसकी योजना बना रहे हैं, तो किसी वरिष्ठ की सलाह जरूर लें.

छात्रों, कलाकारों और खिलाड़ियों को सफलता पाने के लिए कड़ी मेहनत करनी होगी, तभी वे सफलता प्राप्त कर पाएंगे.

जो व्यक्ति मेहनत करना जानता है, उसके लिए दुनिया में ‘असंभव’ जैसा कोई शब्द नहीं है. आज का दिन आपके लिए अपनी उदारता दिखाने का है, इसलिए अगर छोटों से कोई गलती हुई है, तो उन्हें माफ कर दें और उन्हें ऐसा न करने की सलाह दें.

आपको अपने ज्ञान का बखान करने से बचना होगा, अन्यथा यह आपको दूसरों के सामने छोटा दिखा सकता है. वाहन चलाते समय सतर्क रहें और यातायात नियमों का भी पालन करें क्योंकि वाहन दुर्घटना होने की संभावना है.

मिथुन राशि (Gemini)_

कार्यस्थल पर किसी प्रोजेक्ट को बेहतर तरीके से प्रस्तुत करने पर सभी आपकी प्रशंसा करेंगे. नौकरीपेशा व्यक्ति के लिए यह जरूरी है कि वह ऑफिस में सभी से संवाद बनाए रखें, चाहे वह किसी भी श्रेणी का कर्मचारी क्यों ना हों.

इलेक्ट्रॉनिक्स बिजनेस में कोई बड़ा ऑर्डर मिलने से आपकी आय में वृद्धि होने की प्रबल संभावना है. बिजनेसमैन के लिए निवेश के लिहाज से जमीन या मकान का विकल्प अच्छा है. दोनों ही चीजों में निवेश करना आपके लिए फायदेमंद साबित होगा.खिलाड़ी के लिए दिन उत्साह से भरा रहने वाला है, इसलिए उत्साही रहें और आनंद के साथ अभ्यास करते हुए ट्रैक पर समय बिताने का प्रयास करें.

आपको परिवार के बुजुर्गों के स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखना होगा. उनके स्वास्थ्य में गिरावट की खबर मिल सकती है.

जिम्मेदारियों का बोझ आपको थोड़ा परेशान कर सकता है, आप परिवार की बढ़ती महत्वाकांक्षाओं को पूरा करने के लिए भी प्रयासरत रहेंगे.स्वास्थ्य की दृष्टि से दिन सामान्य रूप से गुजरने वाला है. चिंता की कोई बात नहीं है.

कर्क राशि (Cancer)_

कार्यस्थल पर अपने काम को लेकर सतर्क रहें, आपके बॉस आपके काम पर पूरी नजर रख रहे हैं. नौकरीपेशा व्यक्ति कार्यस्थल पर बिना सोचे-समझे किसी का पक्ष ना लें, अन्यथा आपको कलह का सामना करना पड़ सकता है.अगर किसी व्यापारी को व्यवसाय से संबंधित कोई समस्या है, तो सतर्क रहें, जल्दबाजी में गलतियां होने की संभावना अधिक है.

व्यापारी का एक छोटा सा प्रयास भी बिगड़ते काम को सही कर देगा, इसलिए छोटी-छोटी बातों पर निराश ना हों. अपने व्यवहार की कमियों को जानें और उन्हें दूर करने का प्रयास करें, इसके साथ ही उन्हें अपने व्यवहार के प्रति सतर्क रहना होगा.

अच्छे व्यवहार का भले ही आर्थिक मूल्य ना हो, लेकिन अच्छे व्यवहार में लाखों दिलों को खरीदने की ताकत होती है. परिवार में अगर कोई अनबन चल रही है तो उसे नजरअंदाज करें क्योंकि अचानक घर पर मेहमान आ सकते हैं.पिता का खराब स्वास्थ्य आपके लिए चिंता का विषय बन सकता है, जिसके कारण आप अपनी यात्रा की योजना भी रद्द कर सकते हैं.मानसिक तनाव के कारण आप पूरे दिन सिरदर्द से परेशान रह सकते हैं.

सिंह राशि (Leo)

कार्यस्थल पर कड़ी मेहनत के साथ-साथ स्मार्ट वर्क करने के लिए तकनीक का इस्तेमाल करें, इससे काम की गुणवत्ता बढ़ेगी और समय की भी बचत होगी.नौकरीपेशा लोगों को जिम्मेदारी के साथ पदोन्नति मिलने की संभावना है. गंड योग बनने से सप्ताहांत को देखते हुए आपको व्यापार में अच्छा लाभ मिल सकता है.निवेश की योजना बना रहे व्यापारियों को अपना बजट पहले से ही तैयार कर लेना चाहिए, ताकि भविष्य में कोई परेशानी ना हो.

बच्चों और अपनी प्रतिभा को अपडेट करने के लिए आपको पैसे खर्च करने पड़ सकते हैं. आपका मन काफी शांत रहेगा और आप खुद को लेकर सकारात्मक महसूस करेंगे.

परिवार की बात करें तो अपनों के साथ अजनबी जैसा व्यवहार ना करें, उन पर भरोसा करें, ऐसा करने से आपके रिश्तों में खटास आ सकती है.ब्लड प्रेशर के मरीज अपना ख्याल रखें, नियमित रूप से अपना ब्लड प्रेशर चेक करते रहें और दवा लेने में लापरवाही ना बरतें.

कन्या राशि (Virgo)

कार्यस्थल पर काम करते समय आलस्य से दूर रहें, अन्यथा बनते काम बिगड़ सकते हैं. आलस्य ईश्वर द्वारा दिए गए हाथ-पैरों का अपमान है.नौकरीपेशा लोगों को नई नौकरी के क्षेत्र से जुड़े लोगों को सफलता मिलने की पूरी संभावना दिखाई दे रही है, इसलिए अपनी मेहनत में कोई कसर ना छोड़ें.व्यापारियों को किसी भी परिस्थिति में धैर्य नहीं खोना चाहिए, व्यापार में लाभ-हानि होती रहती है, लेकिन यदि आपने धैर्य खो दिया, तो आपको नुकसान भी हो सकता है. यदि व्यापार से संबंधित कोई मीटिंग है, तो उसमें सफलता मिलने के आसार हैं.

खिलाड़ियों को सक्रिय होकर अपने क्षेत्र में जुट जाना चाहिए, यदि वे आलस्य में डूबे रहेंगे, तो वे अपने हाथों से तरक्की के दरवाजे बंद कर सकते हैं.

समय पर अपना काम खत्म करने के बाद परिवार के सदस्यों के साथ खाली समय बिताने का प्रयास करें.सामाजिक कार्यों में बढ़-चढ़कर हिस्सा लें, इसके साथ ही जनसंपर्क को सक्रिय रखें. अपनों का साथ और सहयोग मिलने से पारिवारिक माहौल प्रफुल्लित रहेगा.स्वास्थ्य की दृष्टि से जितना हो सके मोबाइल और टीवी से दूरी बनाए रखें, अन्यथा आंखों में दर्द और जलन की समस्या सामने आ सकती है. 

तुला राशि (Libra)

सप्ताहांत में आपको अपने किसी अच्छे काम के लिए सरकारी विभाग से सम्मान मिल सकता है. नौकरीपेशा व्यक्ति काम सफलतापूर्वक पूरा होने पर प्रसन्नता महसूस करेंगे.कारोबार को बढ़ाने के लिए अनुभवी टीम को काम पर रखें और बाजार के बारे में जानकारी जुटाने के बाद ही आगे बढ़ें. अगर आप कारोबार को बढ़ाना चाहते हैं तो दोपहर 12.15 से 1.30 और दोपहर 2.30 से 3.30 के बीच करें.

कारोबारी लाभ कमाएंगे और कारोबार में नई प्लानिंग करेंगे, वहीं दूसरी ओर कारोबार में बदलाव के बारे में भी सोचेंगे.

प्रतियोगी छात्रों को करेंट अफेयर्स का गहन अध्ययन करना चाहिए, परीक्षा में प्रश्न आने की संभावना है, इसलिए जो भी पढ़ें, अच्छे से पढ़ें.

आपको खास तौर पर सलाह दी जाती है कि घर और परिवार के साथ क्वालिटी टाइम बिताएं, चाहे घर पर हो या बाहर.

शादी के लिए सोच-समझकर जवाब देने से पहले सभी पहलुओं पर गहराई से विचार करना अच्छा रहेगा। स्वास्थ्य के लिहाज से दिन सामान्य है, चिंता किए बिना दिन का आनंद लें.

वृश्चिक राशि (Scorpio)

कार्यस्थल पर कार्यभार के दबाव को लेकर कोई भी निर्णय लेने से बचें, अन्यथा नुकसान हो सकता है. नौकरीपेशा व्यक्ति को ऑफिस की ओर से यात्रा करनी पड़ सकती है. सुरक्षा के सभी नियमों का पालन करते हुए यात्रा पर जाएं.सिक्योरिटी सर्विसेज के व्यवसाय में मैन पावर और मार्केट की कुछ समस्याओं के कारण आपकी परेशानियां बढ़ सकती हैं, समस्या बढ़ने पर अपना धैर्य ना खोएं.भागीदारी के व्यवसाय में अपने लाभ का अनुपात पहले ही तय कर लें, अन्यथा बाद में इन बातों को लेकर कुछ मतभेद होने की संभावना है.

आप अपने बेहतर प्रदर्शन के कारण सबके चहेते बनेंगे और छोटों के लिए रोल मॉडल भी बनेंगे.छात्रों के लिए दिन परेशानियों से भरा रहेगा, इसलिए गंभीर विषयों का ठीक से अध्ययन करें. पारिवारिक जीवन में आपको अपनी आय के अनुसार बचत और व्यय के बीच संतुलन बनाकर काम करना होगा, अन्यथा आपका बजट बिगड़ जाएगा.आपको नकारात्मक सोच को त्यागकर सकारात्मक सोच को महत्व देना होगा. इस समय आपके लिए सकारात्मक रहना बहुत जरूरी है.अगर आप बीमार हैं तो डॉक्टर की सलाह के बिना कोई दवा ना लें, अन्यथा परेशानी हो सकती है.

धनु राशि (Sagittarius)

नौकरीपेशा जातक का प्रबंधन कार्यस्थल पर सबके आकर्षण का केंद्र बनेगा, साथ ही वरिष्ठ, कनिष्ठ और सहकर्मी भी आपसे प्रेरित होंगे. कारोबारियों को किसी नई कंपनी से जुड़ने का मौका मिल सकता है, जिससे उन्हें अपेक्षित लाभ मिलने की संभावना है.

किराना स्टोर व्यवसायी के लिए दिन अच्छा रहने वाला है. इंजीनियरिंग के छात्रों को आईटी सेक्टर में करियर बनाने की प्रबल संभावना है.सप्ताहांत पर परिवार में सभी लोग आपसे खुश रहेंगे, जिससे आपको सभी बड़ों का प्यार और सहयोग मिलेगा.मानसिक रूप से आपको बहुत शांत रहना चाहिए क्योंकि ग्रहों का खेल बहुत सक्रिय है. खान-पान को लेकर सतर्क रहें.डाइट चार्ट के अनुसार ही आहार लें, अन्यथा कमी के कारण शरीर में कई रोग विकसित हो सकते हैं.

मकर राशि( Capricorn)

कार्यस्थल पर सहकर्मियों के साथ तालमेल बनाए रखने से ऑफिस में हो रहे विवादों पर पूर्ण विराम लगेगा. नौकरीपेशा व्यक्ति अपने कर्तव्यों के निर्वहन में लापरवाही ना करें, यदि आप अपना काम अच्छे से करेंगे, तभी आप अपनी अलग पहचान बना पाएंगे.कमीशन व्यवसायी को बेहतर लाभ मिलेगा, व्यवसायी के लिए दिन लगभग सामान्य रहेगा, काम के तनाव से मुक्ति मिलेगी.विद्यार्थियों, कलाकारों और खिलाड़ियों के परिणाम उनके पक्ष में आने से उन्हें अपनों से मनचाहा उपहार मिल सकता है, जिसे पाकर वे खुशी से झूमते नजर आएंगे.

परिवार में भाइयों के साथ समय बिताएं, उनके साथ किसी महत्वपूर्ण विषय पर चर्चा करने से आपको बेहतर निर्णय पर पहुंचने में मदद मिलेगी.स्वास्थ्य की दृष्टि से यदि आपका पेट सही है, तो आपकी आधी बीमारियां अपने आप ठीक हो जाती हैं, इसलिए अपने आहार में फाइबर युक्त भोजन को शामिल करना आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा रहेगा.मित्रों से किसी से मुलाकात हो सकती है या बाहर लंच या डिनर करने का प्लान बन सकता है. 

कुंभ राशि (Aquarius)

नौकरीपेशा व्यक्ति को सहकर्मियों की मदद से आधिकारिक काम पूरा करना होगा, इसलिए मदद करने या मदद लेने में संकोच ना करें.

साझेदारी के व्यवसाय में आप दोनों के बीच आपसी बॉन्डिंग के कारण व्यापार की वृद्धि होगी. यदि कोई व्यवसायी कोई डील करने जा रहा है, तो डील से पहले उचित तैयारी कर लें.

पारिवारिक जिम्मेदारी आपके कंधों पर आ सकती है. जिम्मेदारी को बोझ ना समझें. आप अभी से अपने बच्चे की शिक्षा को लेकर उसके भविष्य की योजना बनाना शुरू कर देंगे.

आपको अपने वैवाहिक जीवन में शांति बनाए रखने का प्रयास करना होगा. यदि आपको इस दिशा में पहल करनी है, तो संकोच ना करें.यदि आप मधुमेह के रोगी हैं, तो इससे संबंधित समस्याओं के प्रति सतर्क रहें. साथ ही मीठा खाने से बचें.

मीन राशि (Pisces)

कार्यस्थल पर एकाग्रता से काम करना होगा, अन्यथा काम में कोई गलती पाए जाने पर बॉस और सीनियर्स से डांट मिल सकती है और वेतन में कटौती की खबर भी आ सकती है.

नौकरीपेशा व्यक्ति को कार्यस्थल पर सहकर्मियों के सामने अपने ज्ञान का प्रदर्शन करने से बचना चाहिए, अन्यथा यह दोस्ती में दरार डाल सकता है.

व्यापारियों को कोई बड़ा निवेश करने से बचना चाहिए. निवेश करने से पहले किसी अनुभवी व्यक्ति से सलाह लें, अन्यथा बाद में पछताना पड़ेगा.पिछले कुछ दिन बीत गए, भगवान से प्यार नहीं किया, अब पछताने से क्या फायदा, जब चिड़ियां फसल चुग गईं.कारोबारियों को सतर्क रहना होगा, खासकर कोई नया सौदा करने जा रहे हैं तो सतर्क रहें. विद्यार्थी, कलाकार और स्पॉट पर्सन पुरानी गलतियों से सीख लें और उन्हें दोहराने की गलती न करें, अगर वही गलती दोबारा की तो परिवार से माफी नहीं मिलेगी.

परिवार के साथ समय बिताएं और भगवान की आराधना करें, मानसिक शांति और आध्यात्मिकता मिलेगी.कोई मित्र मदद की उम्मीद लेकर आपके पास आए तो उसे निराश ना करें. हीमोग्लोबिन कम होने से स्वास्थ्य खराब होने की आशंका है. सतर्क रहें और रक्तवर्धक चीजों का अधिक सेवन करें.

Related Posts