BREAKING

छत्तीसगढ़

कैटल कैचमेंट क्षेत्र एवं सड़कों को आवारों पषुओं से मुक्त कराने प्रतिदिन सुबह 6 बजे से काउकेचर टीम के साथ कार्यवाही करने निर्देष


रायपुर – नगर पालिक निगम रायपुर के आयुक्त अबिनाष मिश्रा ने माननीय उच्च न्यायालय के आदेष के परिपालन में नगर निगम रायपुर क्षेत्र के सड़कों को आवारा पषुओं से मुक्त कराने हेतु श्री राजेन्द्र प्रसाद गुप्ता अपर आयुक्त को नोडल अधिकारी एवं श्री हेमषंकर देषलहरा उपायुक्त एवं डाॅ. श्रीमती तृप्ति पाणीग्रही स्वास्थ्य अधिकारी को सहायक नोडल अधिकारी बनाये गये है। वहीं सभी 10 जोनो के जोन कमिष्नरों को जोन स्तर पर नोडल अधिकारी एवं जोन स्वास्थ्य अधिकारियों को जोन स्तर पर सहायक नोडल अधिकारी नियुक्त किये है।


आयुक्त ने जोन में स्थित कांजी हाउस व गोठानों से गाय छोड़ने पर सहमति पत्र कि ‘‘भविष्य में गाय को बांध कर रखेगें एवं खुले में नही छोड़ेगे‘‘ के साथ एवं नियमानुसार अर्थदण्ड करके ही मुक्त किया जाना सुनिश्चित करवाने के निर्देष दिये है। कांजी हाउस, गोठान में चारा, पानी, शेड की समुचित व्यवस्था सुनिश्चित करें एवं अस्वथ्य गायों के समुचित उपचार की व्यवस्था भी करें। निगम क्षेत्र के पषुपालकों की लगातार बैठक लेकर उन्हें अपने पषुओं को बांधकर रखने एवं खुले में न छोड़ने हेतु समझाईश अनिवार्यतः देवे। निगम क्षेत्र के किसी भी सडक पर कोई आवारा पषु नहीं होना अनिवार्य रूप से सुनिष्चित करें।

इसमें किसी भी प्रकार की चूक मान्य नहीं होगा। सतत निरीक्षण कर निगम के सड़कों को आवारा पषु से मुक्त करावें । जोन क्षेत्र में कैटल कैचमेंट क्षेत्र में एवं सड़कांे को आवारा पशुओं से मुक्त कराने हेतु प्रतिदिन प्रातः 6 बजे से काउकेचर की टीम के साथ कार्यवाही करें व कृत कार्यवाही से अवगत करावें एवं व्यापक प्रचार-प्रसार करावे । निदान 1100 में आवारा पषु से संबंधित षिकायत प्राप्त होने पर तत्काल षिकायत का निराकरण करें । जोन में कही भी सड़कों पर एवं मुख्य स्थानों पर आवारा पषु न हो यह कार्य प्राथमिकता से आधार पर कडाई से पालन करना सुनिष्चित करने के निर्देष दिये है।

Related Posts