BREAKING

छत्तीसगढ़

कालेजों में 12वीं में 70 प्रतिशत से कम मार्क्‍स तो आर्ट्स में भी नहीं मिलेगी प्रवेश, आज से आवेदन प्रक्रिया शुरू

Raipur : Pandit Ravishankar Shukla University से संबद्ध कालेजों में प्रवेश के लिए 17 जून से आवेदन प्रक्रिया शुरू रही है। बता दें कि शहर के प्रतिष्ठित शासकीय साइंस कालेज, छत्तीसगढ़ कालेज, डीबी गर्ल्स कालेज, दुर्गा कालेज, राधा नवीन कन्या कालेज में प्रवेश के लिए 12वीं में कम से कम 70 प्रतिशत अंक होना जरूरी है, नहीं तो आर्ट्स में भी प्रवेश नहीं मिलेगा। पिछले वर्ष यहां पर साइंस के लिए 80 और आर्ट्स के लिए 70 प्रतिशत तक का कटआफ गया है। इस बार भी पहले की तरह कालेजों में प्रवेश मेरिट सूची के आधार पर होगा। शहर के तीन आटोनामस कालेजों में मैथ्स और बायो में उन्हीं छात्रों को प्रवेश मिला था, जिनके 12वीं में कम से कम 75 प्रतिशत अंक थे

आर्ट्स और कामर्स में भी इन कालेजों में प्रवेश के लिए कम से कम 65 से 70 प्रतिशत अंक होना जरूरी है। तभी यहां पर प्रवेश मिल पाना संभव है।दुर्गा कालेज में सीटें अधिक होने के कारण यहां की मेरिट लिस्ट कम हो जाती है। कई बार द्वितीय श्रेणी उत्तीर्ण छात्रों को भी प्रवेश मिल जाता है। इस बार बोर्ड परीक्षाओं का रिजल्ट अच्छा रहा, इस वजह से प्रवेश के लिए शुरुआती मेरिट ज्यादा रहने का अनुमान है।

12वीं की मेरिट के अनुसार होंगे प्रवेश

प्रदेश के कालेजों में स्नातक कक्षाओं में प्रवेश 12वीं मेरिट के अनुसार होंगे। इस बार भी प्रवेश परीक्षा नहीं होगी। अधिकारियों ने बताया कि पिछली बार प्रवेश के लिए जो व्यवस्था बनाई गई थी, उसी के अनुसार इस वर्ष भी प्रवेश दिए जाएंगे। पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय से संबद्ध 150 कालेजों के लिए विश्वविद्यालय से ही आवेदन मंगाए जाते हैं। यहां से लिस्ट कालेजों को भेजी जाती है। इसी लिस्ट के अनुसार छात्रों को प्रवेश मिलता है। प्रदेश के कालेजों में प्रवेश प्रक्रिया जून में शुरू होगी। प्रदेश के 649 कालेजों में बीए, बीएससी, बीकाम, बीसीए समेत अन्य कक्षाओं में प्रवेश दिया जाएगा।

सीजी बोर्ड से 12वीं में 88 हजार छात्रों को फर्स्ट डिवीजन

सीजी बोर्ड 12वीं के रिजल्ट पिछले दिनों जारी किए गए। इस बार लगभग 88 हजार छात्रों को फर्स्ट डिवीजन मिला है। इस वजह से माना जा रहा है कि इस बार भी रायपुर ही नहीं, राज्य के प्रमुख कालेज जैसे, साइंस कालेज दुर्ग, साइंस कालेज बिलासपुर, बिलासा गर्ल्स कालेज, दिग्विजय कालेज, पीजी कालेज अंबिकापुर में प्रवेश के लिए होड़ रहेगी। साइंस, कामर्स के अलावा आर्ट्स में भी स्पर्धा ज्यादा रहेगी।

डीबी गर्ल्स में प्रवेश के लिए आवेदन करने का अंतिम दिन आज

डीबी गर्ल्स कालेज में प्रवेश के लिए आवेदन करने का आज अंतिम दिन है। पीआरएसयू से संबद्ध होने के बावजूद कालेज अपनी वेबसाइट पोर्टल से ही प्रवेश देता है। पिछली बार भी प्रवेश के लिए अपने पोर्टल से ही आवेदन मंगाए थे। जबकि पंडित रविशंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी से संबद्ध अन्य कालेजों में एडमिशन के लिए आवेदन विश्वविद्यालय के पोर्टल पर मंगाए गए थे। कालेज में 1,235 सीटें हैं। मैथ्स ग्रुप में 115, बायोलाजी में 240, बायोटेक्नोलाजी 30, कंप्यूटर साइंस में 50, बीकाम में 200 और बीए में 400 सीटें हैं। इनमें प्रवेश के लिए पिछली बार ढाई हजार से अधिक आवेदन मिले थे।

साइंस कालेज में 850 सीटें

साइंस कालेज में मैथ्स और बायो की 850 सीटें विज्ञान की पढ़ाई के लिए साइंस कालेज शहर के प्रमुख कालेजों में शामिल है। यहां पर मैथ्स आैर बायो ग्रुप की 850 सीटें हैं।यहां प्रवेश के लिए राज्य के अलग-अलग क्षेत्र से छात्र-छात्राएं आते हैं। पिछली बार यहां प्रवेश के लिए दस हजार से अधिक आवेदन मिले थे।प्लेन बीएससी में 120, कंप्यूटर साइंस और आइटी में 60-60, डिफेंस और जियोलाजी में 40-40 सीटें हैं। वहीं बायोलाजी में 530 सीटें हैं।

छत्तीसगढ़ कालेज में साइंस ग्रुप में 155 सीटें

छत्तीसगढ़ कालेज में साइंस ग्रुप में 155 सीटें छत्तीसगढ़ कालेज में बायोलाजी और मैथ्स ग्रुप में 155 सीटें हैं। बीकाम की 125, बीए की 125 सीटें हैं। इसके अलावा अन्य ग्रुप की भी सीटें हैं।दुर्गा कालेज में बीकाम, बीसीए, बीकाम, बीए में 1400 से ज्यादा सीटें है।इसके अलावा अन्य पाठ्यक्रमों में भी सीटें हैं।

Related Posts