लगातार बढ़ रहे गर्मियों में लू से बचना है तो करें यह कुछ घरेलू उपाय

Heat stroke prevention TIPS: इन दिनों गर्मी का मौसम पूरी तरह सक्रिय है और लोगों का शरीर पसीना छोड़ रहा है. सूर्य की तपन के चलते लोगों का बार-बार गला सूख रहा है. हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि गर्मी के मौसम में न केवल बाहर का टेंपरेचर बढ़ता है, बल्कि इससे आपका बॉडी टेंपरेचर भी इंक्रीज होता है. यही वजह है कि गर्मियों में लंबे समय तक बाहर रहने की सलाह नहीं दी जाती है, क्योंकि इससे कई हेल्थ प्रॉब्लम्स हो सकती हैं. 

गर्मी में ज्यादा देर तक बाहर रहने पर लू लगने की संभावना बढ़ जाती है. सनस्ट्रोक को हीट स्ट्रोक के रूप में भी जाना जाता है, जिसे हीट इंज्युरी कहा जा सकता है, जो एक मेडिकल इमरजेंसी है. दरअसल, गर्मी के मौसम में जब आपका शरीर लंबे समय तक गर्मी के संपर्क में रहता है, तो वो  ज़्यादा गरम हो जाता है, जिससे हीट स्ट्रोक होता है. इस खबर में हम आपके लिए गर्मी में हीट स्ट्रोक से बचने के लिए कुछ आसान टिप्स बता रहे हैं, जो आपके लिए सनस्ट्रोक या हीट स्ट्रोक (लू लगना) से बचने में मदद करेंगे.

लू से बचने के लिए ये हैं घरेलू उपाय

1. प्याज का रस
गर्मियों के मौसम में प्याज आपको लू से बचा सकता है. प्याज में ऑब्जर्विंग प्रॉपर्टीज होती हैं और इसलिए  ये हीट स्ट्रोक के लिए एक बेहतरीन उपाय है. एक्सपर्ट्स कहते हैं कि प्याज का पेस्ट बनाकर आप इसे माथे पर लगा सकते हैं.ये उपाय सबसे इफेक्टिव होम रेमेडीज में से एक है और आयुर्वेद इसे रेकमेंड भी करता है.

2. कच्चे आम का पना 
कच्चे आम के रस को आम का पना भी कहा जाता है. हीट स्ट्रोक के लक्षणों को दूर करने के लिए एक बेहतरीन ड्रिंक है. आम का पना कच्चे आम और मसालों को मिलाकर बनाया जाता है. गर्मियों में इसका सेवन फायदेमंद माना गया है. 

3. खूब सारा पानी पीएं 
गर्मी के मौसम में शरीर से खूब सारा पसीना निकलता है. कई बार इससे बॉडी में वॉटर लॉस होता है. अगर आप गर्मी के थपेड़ों से बचना चाहते हैं तो पानी से बेहतरीन और कुछ नहीं हो सकता. पानी हीट स्ट्रोक और अन्य प्रकार की गर्मी की बीमारियों को रोकने में मदद करता है. इसलिए पानी का ज्यादा से ज्यादा सेवन करें.

4. नारियल पानी 
नारियल पानी एक्सेस स्वेटिंग के कारण शरीर से खोए हुए इलेक्ट्रोलाइट्स को फिर से भरने में मदद करता है. गर्मियों के मौसम में दिन में दो से तीन बार नारियल पानी पीने से न सिर्फ आपका शरीर हाइड्रेटेड रहता है और  बॉडी का टेम्प्रेचर भी कम रहता है, बल्कि आपकी स्किन की क्वालिटी में भी सुधार होता है.  

5. गर्मियों में छाछ पीने के फायदे
गर्मियों के मौसम में छाछ भी आपको कई बीमारियों से बचाती है. ये टेस्टी समर ड्रिंक न केवल आपके लंच और डिनर के साथ अच्छी लगती है, बल्कि गर्मी के मौसम में ये फायदों का खजाना भी है. छाछ में नेचुरल सप्लीमेंट्स हैं, जो आपके शरीर के तापमान को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं. इसमें मौजूद प्रोबायोटिक्स आपके बॉडी के टेंपरेचर को एसेंशियल मिनरल्स, विटामिंस और न्यूट्रिएंट्स की पूर्ती करते हैं. गर्मियों में लू से बचने के लिए आपको छाछ का सेवन जरूर करना चाहिए.

Spread the News
By NewsXPress

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

संबंधित खबरें