दक्षिण भारत पर चक्रवाती तूफान का खतरा, पढ़ें देश-दुनिया की टॉप 10 खबरें

National

Top 10 News: बंगाल की खाड़ी के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र बनने और इसके एक चक्रवाती तूफान में बदलने की आशंका है..राजधानी दिल्‍ली में रविवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 6746 नए मामले सामने आए हैं. पढ़े देश और दुनिया की टॉप खबरें..

नई दिल्ली. बंगाल की खाड़ी (Bay of Bengal) के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र बनने और इसके एक चक्रवाती तूफान में बदलने की आशंका है. उधर देश की राजधानी दिल्‍ली (Delhi) में रविवार को कोरोना वायरस संक्रमण (Coronavirus Infection) के 6746 नए मामले सामने आए हैं. संयुक्त राज्य अमेरिका में दिसंबर की शुरुआत में कोविड टीकाकरण (Corona Vaccine) का कार्यक्रम शुरू हो सकता है. इए एक नज़र डालते हैं देश-दुनिया की 10 बड़ी खबरों पर…

1. तमिलनाडु-पुडुचेरी पर चक्रवाती तूफान का साया
बंगाल की खाड़ी (Bay of Bengal) के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र बनने और इसके एक चक्रवाती तूफान में बदलने की आशंका है. इस तूफान के 25 नवम्बर को तमिलनाडु और पुडुचेरी तटों को पार करने का अनुमान है.
यहां पढ़ें पूरी खबर
2. दिल्‍ली में कोरोना ने बढ़ाई टेंशन, 1 दिन में रिकॉर्ड 121 मरीजों की मौत और 6746 नए केस
देश की राजधानी दिल्‍ली में रविवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 6746 नए मामले सामने आए हैं. इसके साथ दिल्‍ली में कोरोना संक्रमितों की संख्या 5.29 लाख से अधिक हो गई है. इसके अलावा पिछले 24 घंटे में कोरोना संक्रमण की वजह से 121 मरीजों की मौत हुई है.


यहां पढ़ें पूरी खबर

3. अमेरिका में 11 दिसंबर से कोरोना वैक्सीन मिलने की उम्मीद, FDA जल्‍द दे सकता है मंजूरी
संयुक्त राज्य अमेरिका दिसंबर की शुरुआत में कोविड टीकाकरण का व्यापक कार्यक्रम शुरू कर सकता है. अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन के हवाले से मोन्सेफ सलौई ने सीएनएन को बताया, ‘हम अप्रूवल मिलने के 24 घंटों के भीतर ही वैक्सीन को भेजना शुरू कर देंगे. यह काम 11 या 12 दिसंबर को शुरू हो सकता है.’
यहां पढ़ें पूरी खबर

4.G-20 समिट में PM मोदी बोले- LED लाइट को प्रचलित कर हम कार्बन उत्सर्जन में भारी कमी लाए
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को 15वें जी20 शिखर सम्मेलन को संबोधित किया. प्रधानमंत्री मोदी ने अपने संबोधन में जलवायु परिवर्तन समेत पर्यावरण जैसे कई मुद्दों पर अपने विचार रखे.
यहां पढ़ें पूरी खबर

5. 2024 लोकसभा चुनाव की तैयारी में जुटी BJP
बीजेपी अभी से अगले लोकसभा चुनाव की तैयारियों में जुट गई है. इसके मद्देनजर पार्टी अध्यक्ष जे पी नड्डा  दिसम्बर महीने में 120 दिनों के देशव्यापी दौरे की शुरुआत करेंगे और संगठन की कमजोर कड़ियों को दुरुस्त करेंगे.
यहां पढ़ें पूरी खबर

6.पार्टी नेताओं पर भड़के गुलाम नबी, कहा- जमीनी स्तर पर जुड़ाव खत्म, 5 स्टार कल्चर के साथ नहीं जीत सकते चुनाव
पहले से ही आंतरिक कलह से जूझ रही कांग्रेस  बिहार चुनाव (Bihar Election) के बाद और मुश्किलों का सामना कर रही है. पार्टी के कई बड़े नेता खुलकर नेतृत्व की आलोचना कर रहे हैं. हाल ही में पार्टी के वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद ने भी प्रतिक्रिया दी है. उन्होंने साफ किया है कि वह बिहार में पार्टी के प्रदर्शन का आरोप नेतृत्व पर नहीं लगा रहे हैं. इसके अलावा उन्होंने पार्टी नेताओं के व्यवहार पर भी सवाल उठाए.
यहां पढ़ें पूरी खबर

7. देहरादून: 57 ट्रेनी IAS अधिकारी कोरोना पॉजिटिव
कोरोना वायरस का कहर देशभर में जारी है. अब यह आग देहरादून स्थित लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय प्रशासनिक अकादमी तक पहुंच चुकी है. अकादमी में 57 प्रशिक्षु अधिकारी  कोविड-19 (Covid-19) का शिकार हो गए हैं. बड़ी संख्या में संक्रमण फैलने के कारण संस्थान को तीन दिसंबर तक बंद करने का फैसला लिया गया है.
यहां पढ़ें पूरी खबर

8.असम के पूर्व CM तरुण गोगोई के स्वास्थ्य में थोड़ा सुधार, लेकिन हालत अब भी नाजुक
असम के पूर्व मुख्यमंत्री तरुण गोगोई के स्वास्थ्य में रविवार सुबह मामूली तौर पर सुधार देखा गया और वह अभी अर्ध चेतन अवस्था में हैं. गुवाहाटी मेडिकल कॉलेज सह अस्पताल (जीएमसीएच) के अधीक्षक अभिजीत शर्मा ने यह जानकारी दी.
यहां पढ़ें पूरी खबर

9. विराट कोहली ने 58 गेंदों पर जड़े 91 रन, ऑस्‍ट्रेलिया में दिलाई टीम को जीत
कप्‍तान विराट कोहली की ताबड़तोड़ बल्‍लेबाजी के दम पर सीके नायडू इलेवन टीम ने रणजीत सिंहजी इलेवन टीम पर 5 विकेट से मुकाबला जीत लिया. दरअसल तीन वनडे, तीन टी20 और चार टेस्‍ट मैचों की सीरीज के लिए ऑस्‍ट्रेलिया दौरे पर गई टीम इंडिया ने रविवार को पहला इंट्रा स्‍क्‍वॉड अभ्‍यास मैच खेला. जहां सीके नायडू टीम की अगुआई कोहली ने की, वहीं रणजीत सिंहजी टीम की अगुआई केएल राहुल ने की.
यहां पढ़ें पूरी खबर

10.लक्ष्मण ने किया विराट कोहली का सपोर्ट, बोले- पत्नी के साथ रहने के लिए मैंने भी रणजी मैच छोड़े थे
भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने फैसला किया है कि वह ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के अंतिम तीन टेस्ट मैच नहीं खेलेंगे. विराट कोहली जनवरी 2021 में पिता बनने वाले हैं. अपने पहले बच्चे के जन्म के वक्त वह अपनी पत्नी अनुष्का शर्माके साथ रहना चाहते हैं. वीवीएस लक्ष्मण का कहना है कि भारतीय कप्तान के इस फैसले का सम्मान किया जाना चाहिए.
यहां पढ़ें पूरी खबर

News Article & Images Source: https://hindi.news18.com/

Leave a Reply