बिहार के विधानसभा सत्र के साथ जानें आज किन खबरों पर रहेगी नजर

National

News18 आपके लिए कुछ ऐसी ही अहम खबरों की लिस्ट लेकर आया है, जिनपर आज दिनभर सबकी नजर रहेगी. एक नजर सोमवार, 23 नवंबर की ताजातरीन खबरों पर…

नई दिल्ली. हर रोज हम अलग-अलग खबरों से दो-चार होते हैं. इनमें से कुछ ऐसी अहम खबरें होती हैं, जिनका हमारे जीवन पर असर पड़ता है. News18 आपके लिए कुछ ऐसी ही अहम खबरों की लिस्ट लेकर आया है, जिनपर आज दिनभर सबकी नजर रहेगी. एक नजर सोमवार, 23 नवंबर की ताजातरीन खबरों पर…

पंजाब में आज से फिर रफ्तार भरेंगी ट्रेनें, 50 दिन से चल रहा है ‘रेल रोको आंदोलन’
>> केंद्र सरकार के तीन कृषि कानूनों का विरोध कर रहे पंजाब के किसान संगठनों ने आम लोगों के लिए राहत भरा फैसला लिया है. किसान संगठनों ने पंजाब के मुख्‍यमंत्री अमरिंदर से शनिवार को हुई बैठक के बाद फैसला लिया कि वे आज से ‘रेल रोको आंदोलन’ 15 दिन के लिए स्‍थगित कर रहे हैं.
>> किसानों के इस फैसले से पंजाब में एकबार फिर यात्री ट्रेनों की आवाजाही शुरू हो जाएगी और आम लोगों को राहत मिलेगी. हालांकि, किसानों ने कहा है कि मांगें पूरी नहीं होने पर वे फिर प्रदर्शन करेंगे.
चुनाव के बाद बिहार विधानसभा का पहला सत्र आज से
>> बिहार विधान सभा के नए सत्र का आज से आगाज होने जा रहा है. इस पांच दिवसीय सत्र में विपक्ष रोजी रोजगार भ्रष्टाचार किसानों के मुद्दे समेत कई मोर्चे पर सरकार को घेरने की रणनीति बनाने में जुटा है. वहीं, सत्ता पक्ष संख्या बल के आधार पर मजबूत विपक्ष को जवाब देने के लिए खास रणनीति बनाने में लगा है.


>> राजनीतिक मामलों के जानकारों की मानें तो संख्या बल के आधार पर मजबूत विपक्ष और फिर से सत्ता से लौटने के बाद बुलन्द हौसलेवाली एनडीए एक दूसरे का सामना अपनी-अपनी रणनीति के तहत करेंगे. मकसद एक हो होगा अपनी अपनी मजबूत स्थिति को दर्शाना.

कांग्रेस और माकपा आज साथ में कोलकाता में करेंगी रैली
>> कांग्रेस और मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) आज कोलकाता में एक संयुक्त रैली करने वाले हैं. इसे 2021 विधानसभा चुनाव से पहले दोनों पार्टियों के बीच गठबंधन की दिशा में एक कदम के तौर पर देखा जा रहा है. हालां​कि कोलकाता विधानसभा चुनाव में दोनों पार्टियां किस तरह से चुनाव लड़ेंगी इस पर बातचीत जारी है.
>> पश्चिम बंगाल प्रदेश कांग्रेस समिति (वीबीपीसीसी) और मार्क्‍सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) आज केंद्र की एनडीए सरकार के कथित लोक-विरोधी नीतियों के खिलाफ रैली करेंगे. भाजपा ने इस रैली से पहले ही तृणमूल को चुनौती देने के लिए कमर कस ली है.

8 महीने बाद आज से यूपी में खोले जाएंगे विश्वविद्यालय और कॉलेजों
>> उत्तर प्रदेश में करीब 8 महीनों से बंद विश्वविद्यालय और कॉलेजों को आज से खोल दिया जाएगा. खास बात यह है कि इन विश्वविद्यालय और कॉलेजों में 50 फीसदी स्टूडेंट्स की ही उपस्थिति होगी. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस संबंध में राज्य सरकार की ओर से कुछ दिशा निर्देश भी जारी किए गए हैं.
>> सरकार की ओर से जारी गाइडलाइन के मुताबिक आज से केवल वही शैक्षणिक संस्थान खुलेंगे जो कन्टेनमेंट जोन के बाहर होंगे. साथ ही कन्टेनमेंट जोन में रहने वाले स्टूडेंट्स, शिक्षक और कर्मचारियों को विश्वविद्यालय और कॉलेजों में प्रवेश नहीं दिया जाएगा.

News Article & Images Source: https://hindi.news18.com/

Leave a Reply