अब घर बैठे इस तरह बनवाएं कलरफुल Voter ID Card, खर्च करने होंगे 30 रुपए

Business National Tech

बता दें चुनाव आयोग की ओर से कलरफुल और प्लास्टिक वोटरआईडी कार्ड जारी किए जाते हैं. आप घर बैठे ही इस कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं. यह साइज में भी छोटा होता है और इसकी प्रिंटिंग क्वॉलिटी भी काफी अच्छी होती है.

नई दिल्ली: अगर आप भी कलर वोटर आईडी कार्ड (color voter ID Card) बनवाना चाहते हैं तो अब आप आसानी से बनवा सकते हैं…इसके लिए आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है. बता दें चुनाव आयोग की ओर से कलरफुल और प्लास्टिक वोटरआईडी कार्ड जारी किए जाते हैं. आप घर बैठे ही इस कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं. यह साइज में भी छोटा होता है और इसकी प्रिंटिंग क्वॉलिटी भी काफी अच्छी होती है. इस कार्ड को बनवाने के लिए आपको सिर्फ 30 रुपए खर्च करने होंगे. आइए आपको बताते हैं कि आप कैसे बनवा सकते हैं-

इस वेबसाइट पर करना होगा विजिट
घर पर ही कंप्यूटर की मदद से नया आईडी कार्ड बनाने के लिए आवेदन किया जा सकता है. इसके लिए आपको चुनाव आयोग की वेबसाइट http://www.nvsp.in पर विजिट करना होगा.

यह भी पढ़ें: रेलवे ने दी लाखों यात्रियों को खुशखबरी, सोमवार से दौड़ेगी ये सभी ट्रेनें, बुकिंग से पहले कर लें चेक!
Age proof के लिए देने होंगे ये डॉक्युमेंट


Age proof के लिए आप जन्म प्रमाणपत्र (Birth Certificate), हाईस्कूल की मार्कशीट, पासपोर्ट, PAN कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस (DL) या आधार कार्ड की कॉपी को अपलोड कर सकते हैं.

एड्रेस प्रूफ के लिए इस्तेमाल करें ये डॉक्युमेंट
इसके अलावा एड्रेस प्रूफ के लिए आप पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, बैंक की पासबुक, पोस्टऑफिस की पास बुक, राशन कार्ड, किराया एग्रीमेंट, बिजली बिल, पानी बिल का इस्तेमाल कर सकते हैं.

इस प्रोसेस के जरिए आप भी बनवाएं-
1. अपने राज्य की चुनाव आयोग की वेबसाइट www.ceodelhi.gov.in पर जाएं
2. Registration color PVC Voter ID पर क्लिक करें
3. मांगी गई जानकारियों को भरें और Submit करें
4. आपकी डेटेल्स वेरिफाई होने के बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक वेरिफिकेशन कोड आएगा
5. इसके बाद आपका नया वोटर आईडी आपको मेल के जरिए आपके घर तक पहुंचा दिया जाएगा
6. इस प्रक्रिया में 45 से 60 दिनों का वक्त लगेगा.

यह भी पढ़ें: SBI ने किया 42 करोड़ ग्राहकों को अलर्ट! आज नहीं मिलेंगी ये सुविधाएं

एक महीने तक का लगता है समय
पूरा प्रोसेस करने और सारी जानकारी देने के बाद में चुनाव आयोग की तरफ से आपके इलाके का बीएलओ (Booth level officer) आपके घर आएगा. इसके बाद में आपका डॉक्युमेंट वेरिफिकेशन किया जाएगा. इसके बाद में बीएलओ अपनी रिपोर्ट लगा देगा और एक महीने के अंदर आपका नया रंगीन प्लास्टिक Voter ID कार्ड आपके घर आ जाएगा.

News Article & Images Source: https://hindi.news18.com/

Leave a Reply