यूपी में ग्रुप C नॉन गैजेटेड पदों के लिए एग्जाम सिस्टम में हुआ बदलाव

Career

प्रारंभिक परीक्षा का आयोजन वार्षिक आधार पर कराया जाएगा और इस परीक्षा में अभ्‍यर्थी को मिले अंक अगले एक वर्ष तक के लिए प्रभावी होंगे.

नई दिल्ली. उत्‍तर प्रदेश सरकार ने समूह ‘ग’ (Group ‘C’ Non-Gazetted) के पदों पर भर्ती के लिए परीक्षा प्रणाली में बदलाव किया है. नई व्‍यवस्‍था के मुताबिक अब समूह ‘ग’ के लिए द्विस्‍तरीय परीक्षा होगी. इन पदों पर नियुक्ति के लिए उत्‍तर प्रदेश अधीनस्‍थ सेवा चयन आयोग भर्ती प्रक्रिया संचालित करता है. आयोग ने परीक्षा में बदलाव संबंधी प्रस्‍ताव भेजा था, जिस पर प्रशासन ने मुहर लगा दी ह‍ै.

नई नियमावली के अनुसार कार्रवाई सुनिश्चित
अपर मुख्‍य सचिव (नियुक्ति) मुकुल सिंहल ने इस सिलसिले में उत्‍तर प्रदेश अधीनस्‍थ सेवा चयन आयोग के सचिव को पत्र भेजकर नई नियमावली के अनुसार कार्रवाई सुनिश्चित करने की अपेक्षा की.

समूह ‘ग’ के पदों पर भर्ती के लिए नई आवेदन प्रक्रिया
सिंहल के भेजे पत्र के मुताबिक, समूह ‘ग’ के पदों पर भर्ती के लिए नई आवेदन प्रक्रिया और द्विस्‍तरीय परीक्षा प्रणाली अपनाई जाएगी. इस भर्ती प्रक्रिया में अब प्रारंभिक योग्‍यता परीक्षा और इसके बाद मुख्‍य परीक्षा कराई जाएगी. पहले प्रारंभिक परीक्षा का प्रचलन नहीं था.



ये भी पढ़ें-
School Re-Open: मुंबई में स्कूल 31 दिसम्बर तक बंद रहेंगे, बीएमसी ने की घोषणा
जवाहर नवोदय विद्यालयों में छठीं कक्षा में दाखिले के लिए 15 दिसंबर तक करें आवेदन

अभ्‍यर्थी को मिले अंक अगले एक वर्ष तक के लिए प्रभावी
इसके पहले आयोग द्वारा निर्धारित पदों के लिए अभ्‍यर्थी को बार-बार आवेदन करने पड़ते थे लेकिन अब उनका एक बारगी पंजीकरण कराया जाएगा. प्रारंभिक परीक्षा का आयोजन वार्षिक आधार पर कराया जाएगा और इस परीक्षा में अभ्‍यर्थी को मिले अंक अगले एक वर्ष तक के लिए प्रभावी होंगे.

News Article & Images Source: https://hindi.news18.com/

Leave a Reply