CM योगी बोले- 70 साल में विंध्य क्षेत्र में केवल 398 गांवों में पेयजल आपूर्ति

Uttar Pradesh

इस दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) सोनभद्र के चतरा ब्लॉक के करमांव गांव से इस कार्यक्रम में शामिल हुए.

सोनभद्र. उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर और सोनभद्र में 41 लाख से ज्‍यादा ग्रामीणों को योगी सरकार हर घर नल योजना की सौगात मिली. रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने दिल्ली से इस योजना का वर्चुल शिलान्‍यास किया. इस दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) सोनभद्र के चतरा ब्लॉक के करमांव गांव से इस कार्यक्रम में शामिल हुए. ग्रामिणों को संबोधित करते हुए सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि 70 साल में विंध्य क्षेत्र के केवल 398 गांवों में पेयजल आपूर्ति परियोजनाओं को विनियमित किया जा सका. आज हम इस क्षेत्र के 3000 से अधिक गांवों में ऐसी परियोजनाओं को आगे बढ़ाने के लिए हैं.

सीएम योगी ने मिर्जापुर, सोनभद्र में पेयजल आपूर्ति परियोजनाओं के लिए शिलान्यास कार्यक्रम में शामिल हुए और आयोजन के दौरान सभा को भी संबोधित करते हुए सरकार की प्राथमिकता भी गिनायी.


झील और नदियों के पानी को शुद्ध करके पीने के लिए सप्‍लाई



केंद्र की ‘हर घर नल योजना’ के तहत सरकार मिर्जापुर के 1606 गांवों में पाइप के जरिये पेय जल सप्‍लाई शुरू करेगी. इस योजना से केवल मिर्जापुर के 21,87980 ग्रामीणों को सीधा फायदा होगा. सोनभद्र के 1389 गांवों को हर घर नल योजना से जोड़ने की शुरुआत होगी. इन गांवों के 19,53458 परिवार पेय जल सप्‍लाई योजना से जुड़ेंगे. सोनभद्र में झील और नदियों के पानी को शुद्ध करके पीने के लिए सप्‍लाई किया जाएगा.

सोनभद्र में इस योजना पर सरकार 3212.18 करोड़ रुपये खर्च करेगी. मिर्जापुर में बांध पर एकत्र किए गए पानी को शुद्ध करके पीने योग्‍य बना कर सप्‍लाई किया जाएगा. इस योजना की लागत 21,87,980 करोड़ रुपये तय की गई है.

41 लाख ग्रामीणों को मिलेगा स्‍वच्‍छ जल

विभागीय अधिकारियों के मुताबिक दोनों जिलों की योजनाओं से कुल 41,41,438 परिवार लाभान्वित होंगे. योजना पर 70,98,477 करोड़ की लागत तय की गई है. जल शक्ति मंत्रालय के अधिकारियों के मुताबिक अगले दो साल के भीतर योजना को पूरा कर गांवों में पानी की सप्‍लाई शुरू कर दी जाएगी.

(रिपोर्ट- धारा सिंह)

News Article & Images Source: https://hindi.news18.com/

Leave a Reply