हिमाचल में बर्फबारी और बारिश का येलो अलर्ट, केलॉन्ग राज्य का सबसे ठंडा स्थान

Himachal National

हिमाचल प्रदेश में बुधवार को मौसम विभाग ने भारी बारिश ( Heavy Rain) और बर्फबारी (Snowfall) का अनुमान जताया है. यही नहीं, विभाग ने इसके लिए येलो अलर्ट भी जारी किया है.

शिमला. मौसम विभाग ने हिमाचल प्रदेश में बुधवार को भारी बारिश ( Heavy Rain) और बर्फबारी (Snowfall) होने का अनुमान जताया है. जबकि इस समय राज्य के कुछ जिलों में शीतलहर जारी है. इसके अलावा मौसम केन्द्र जान-माल के लिए नुकसानदेह साबित होने वाले खराब अथवा बेहद खराब मौसम की आशंका के मद्देनजर विभिन्न रंगों से संबंधित चेतावनियां जारी करता है.

रविवार से बुधवार के बीच बारिश और बर्फबारी का अनुमान
शिमला मौसम विज्ञान केन्द्र ने इससे पहले रविवार से बुधवार के बीच बारिश और बर्फबारी का अनुमान जताया था. हालांकि शिमला मौसम विज्ञान केन्द्र के निदेशक मनमोहन सिंह ने रविवार को कहा कि बुधवार को मध्यम ऊंचाई वाले पहाड़ी इलाकों की दूर-दराज की जगहों पर भारी बारिश और ऊंचे पर्वतीय इलाकों में बर्फबारी की संभावना को देखते हुए ‘येलो वेदर’ चेतावनी जारी की गई है. वहीं, मौसम केन्द्र जान-माल के लिये नुकसानदेह साबित होने वाले खराब अथवा बेहद खराब मौसम की आशंका के मद्देनजर विभिन्न रंगों से संबंधित चेतावनियां जारी करता है. येलो अलर्ट सभी चेतावनी स्तर के लिहाज से सबसे कम खतरे का सूचक होता है. यह अगले कुछ दिन मौसम खराब रहने की आशंका की ओर इशारा करता है.

तापमान में लगातार गिरावट जारी
शिमला मौसम विज्ञान केन्द्र के निदेशक मनमोहन सिंह ने कहा कि लाहौल-स्पीति जिले का केलॉन्ग राज्य का सबसे ठंडा स्थान है, जहां तापमान शून्य से 6.4 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया है. जबकि कुफरी का तापमान 3.6 डिग्री सेल्सियस और डलहौजी का 3.6 डिग्री सेल्सियस रहा है. इसके अलावा उन्होंने कहा कि शिमला में तापमान 5.1 डिग्री सेल्सियस है. राज्य में सबसे अधिक 23.2 डिग्री सेल्सियस तापमान उना का रहा है.



बहरहाल, हिमाचल प्रदेश में बर्फबारी के साथ अचानक सर्दी बढ़ गई है. बर्फबारी की वजह से हिमाचल प्रदेश के कई इलाके बर्फ की सफेद सादर में लिपट गए हैं. घरों की छत, खेत, सड़क और रास्तों पर सिर्फ बर्फ ही बर्फ है. खास बात यह है कि हिमाचल प्रदेश के सेव के बगान भी बर्फ की सफेद चादर से ढक गए हैं. लाल दिखने वाले सेव अब सफेद दिख रहे हैं.

News Article & Images Source: https://hindi.news18.com/

Leave a Reply