बिहार विधान परिषद के आठ नवनिर्वाचित सदस्यों ने ली शपथ, CM नीतीश भी रहे मौजूद

Bihar

बिहार में नीतीश कुमार (Nitish Kumar) के नेतृत्व में NDA की नई सरकार बनी है और विधानसभा का पहला सत्र 23 नवंबर से शुरू होने जा रहा है, जो 27 नवंबर तक चलेगा.

पटना. बिहार विधान परिषद (Bihar Legislative Council) के आठ नवनिर्वाचित सदस्यों को रविवार को शथ ग्रहण की. विधान परिषद सभागार में शपथ ग्रहण समारोह में कार्यकारी सभापति अवधेश नारायण सिंह (Awadhesh Narayan Singh) नवनिर्वाचित सदस्यों को शपथ दिलाई. इस मौके पर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) व उपमुख्यमंत्री तार किशोर प्रसाद समेत अन्य मंत्री विधायक भी मौजूद रहे.

सबसे पहले नीरज कुमार ने शपथ ली. इसके बाद देवेश चंद्र ठाकुर ने दूसरे नम्बर पर तो सर्वेश कुमार ने तीसरे नंबर पर शपथ ग्रहण की. फिर क्रमश: डॉ एनके यादव, नवल किशोर यादव, केदारनाथ पांडेय, संजय कुमार सिंह और सबसे आखिर में मदनमोहन झा ने शपथ ली. मदनमोहन झा ने मैथिली में  तो  बाकी सदस्यों ने हिंदी में शपथ ली.

23 से 27 नवंबर तक नई विधानसभा का सत्र
बता दें कि हाल में विधानसभा चुनाव भी संपन्न हुए हैं और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व में राजग की नई सरकार के गठन के बाद अब 17वीं विधानसभा के गठन की प्रक्रिया पूरी की जा रही है. नई विधानसभा का पहला सत्र 23 नवंबर से शुरू होने जा रहा है, जो 27 नवंबर तक चलेगा. नव निर्वाचित विधायकों के स्वागत के लिए विधानसभा को तैयार किया जा रहा है.
नंदकिशोर यादव का विधानसभा अध्यक्ष बनना तय


कोरोना के खतरे को देखते हुए सत्र का आयोजन सेंट्रल हाल में किया जाएगा. सुरक्षा के लिहाज से विधानसभा और विधान परिषद के पूरे परिसर को सैनिटाइज किया गया है. शुरू के दो दिन यानी 23 और 24 नवंबर को प्रोटेम स्पीकर नये विधायकों को शपथ दिलाएंगे. उसके बाद 25 नवंबर को नए अध्यक्ष का चुनाव होगा. इस बार भाजपा के वरिष्ठ नेता नंद किशोर यादव को अध्यक्ष पद की जिम्मेवारी मिलना तय माना जा रहा है.

News Article & Images Source: https://hindi.news18.com/

Leave a Reply