जसप्रीत बुमराह को देखना पसंद करते हैं कपिल देव, तारीफ में कही यह बड़ी बात

Sports

जब कपिल देव (Kapil Dev) से पूछा गया कि वर्तमान समय में वह इस गेंदबाज को देखना पसंद करते हैं? तो इस सवाल का जवाब देते हुए कपिल देव ने जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) का नाम लिया.

नई दिल्ली. पूर्व भारतीय कप्तान कपिल देव (Kapil Dev) ने हाल ही में टीम इंडिया के स्टार तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) की जमकर तारीफ की है. जब कपिल देव से पूछा गया कि वर्तमान समय में वह इस गेंदबाज को देखना पसंद करते हैं? तो इस सवाल का जवाब देते हुए कपिल देव ने जसप्रीत बुमराह का नाम लिया. उन्होंने कहा कि हालांकि, बुमराह को प्रदर्शन करते हुए देख उन्हें बहुत ज्यादा खुशी मिल रही है, लेकिन साथ ही 26 साल के गेंदबाज को अपने शरीर को देखने की जरूरत है.

कपिल देव ने 18वीं हिंदुस्तान टाइम्स लीडरशिप समिट में सीनियर स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट अयाज मेनन के साथ इंटरव्यू में कहा कि बुमराह की तारीफ की, लेकिन साथ ही उन्हें हेल्थ और फिटनेस को लेकर अपनी चिंता भी जाहिर की. दरअसल, जसप्रीत बुमराह के बॉलिंग एक्शन के बारे में चिंता वेस्टइंडीज के महान खिलाड़ी माइकल होल्डिंग (Michael Holding) ने उठाई थीं. पूर्व तेज गेंदबाज का मानना ​​था कि बुमराह का शरीर लंबे समय तक नहीं टिक सकता है, क्योंकि वह छोटे रन अप में पेस पैदा करते हैं. कपिल देव का भी कुछ ऐसा ही सोचना है.

टीम इंडिया के पूर्व सेलेक्टर ने माना- अंबाति रायडू को वर्ल्ड कप 2019 में मौका ना देना बड़ी गलती थी



1983 में भारत को पहला आईसीसी वर्ल्ड कप जिताने वाले कप्तान कपिल देव ने कहा, ”चार या आठ ओवर ठीक हैं. जब वह 3, 4, 5 टेस्ट मैच में दिन के 20 या 25 ओवर करते हैं, तब यह मुश्किल होता है. क्योंकि उन्हें छोटे रन अप में काफी कोशिश करनी पड़ती है.”
उन्होंने आगे कहा, ”माइकल होल्डिंग ने जो कहा, वह सही है. वह अपने शरीर पर बहुत ज्यादा दबाव डाल रहे हैं. मैं उम्मीद करता हूं कि वह खुद को बचा पाएंगे, लेकिन आज इस छोटे रन अप के साथ वह मेरे द्वारा देखे गए किसी भी अन्य गेंदबाज की तुलना में अधिक बार बल्लेबाजों को चकमा दे सकते हैं.”

जसप्रीत बुमराह भारत की मजबूत तेज गेंदबाजी टीम का एक अभिन्न हिस्सा हैं, जिसे दुनिया की सर्वश्रेष्ठ इकाइयों में से एक माना जाता है. जसप्रीत बुमराह के अलावा भारत के पेस अटैक में मोहम्मद शमी, इशांत शर्मा, भुवनेश्वर कुमार, उमेश यादव और युवा खिलाड़ी जैसे नवदीप सैनी शामिल हैं. इस पेस अटैक ने दक्षिण अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में खुद को साबित किया है और दिखाया है कि वह टेस्ट में 20 विकेट सकते हैं.

India vs Australia 2020: विराट कोहली के खिलाफ इस हथियार का इस्तेमाल करेगा ऑस्ट्रेलिया, 5 बार फंस चुके हैं भारतीय कप्तान

कपिल को यह जानकर बहुत गर्व होता है कि आज भारत के पास गेंदबाजी आक्रमण है, जिसे टीम का कोई भी बल्लेबाज हल्के में नहीं ले सकता. उन्होंने कहा, ”मैंने कहीं पढ़ा था कि ब्रायन लारा ने कहा था कि वह बुमराह का सामना करने की जगह कपिल देव की गेंदबाजी का सामना करना चाहेंगे. हमारे तेज गेंदबाज शानदार हैं. शमी को देखिए, बुमराह को देखिए… एक क्रिकेटर होने के नाते यह मुझे बहुत खुशी देता है कि हम अपने तेज गेंदबाजों पर निर्भर हैं. हमारे तेज गेंदबाज एक मैच में 20 विकेट लेने की काबिलियत रखते हैं.’;

उन्होंने कहा, ”अतीत में हमारे पास स्पिनर्स थे, जिन पर टीम निर्भर करती थी- अनिल कुंबले, हरभजन सिंह… लेकिन आज कोई भी देश यह नहीं कहना चाहेगा कि उन्हें (भारतीय टीम) उछाल वाले विकेट दिए जाएं.”

News Article & Images Source: https://hindi.news18.com/

Leave a Reply