भारतीय कंपनी का दावा, 60 फीसदी प्रभावी होगी स्‍वदेशी कोरोना वैक्‍सीन Covaxin

National

भारत बायोटेक ने भारत की पहली स्‍वदेशी कोरोना वैक्‍सीन को लेकर किया है दावा.स्‍वदेशी वैक्‍सीन का नाम कोवैक्सिन (Covaxin) है.

नई दिल्‍ली. देश-दुनिया में कहर ढा रहे कोरोना वायरस (Coronavirus) को खत्‍म करने के लिए युद्धस्‍तर पर वैक्‍सीन (Coronavirus vaccine) को विकसित करने का काम चल रहा है. इस दिशा में जुटी भारतीय कंपनी ने रविवार को बड़ा बयान दिया है, जो उसकी सफलता की ओर इशारा कर रहा है. भारत बायोटेक ने रविवार को कहा है कि उसके शोधकर्ताओं की ओर से बनाई जा रही भारत की पहली स्‍वदेशी कोरोना वैक्‍सीन कम से कम 60 फीसदी प्रभावी होगी. भारत में बनाई जा रही स्‍वदेशी वैक्‍सीन का नाम कोवैक्सिन (Covaxin) है.

भारत बायोटेक में क्‍वालिटी ऑपरेशंस के प्रमुख साई डी प्रसाद ने कहा कि विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ), यूनाइटेड स्टेट्स फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (यूएसएफडीए) और भारत के सेंट्रल ड्रग्स स्टैंडर्ड कंट्रोल ऑर्गनाइजेशन (सीडीएससीओ) ने श्वसन रोग ( रेस्‍पिरेटरी डिसीज) के टीके को मंजूरी दे दी है, जब वो कम से कम 50 फीसदी प्रभावी थी.

कंपनी का कहना है उसने कोरोना वैक्‍सीन का करीब 60 फीसदी प्रभावीकरण का लक्ष्य रखा है. यह अनुमान से अधिक भी हो सकता है. जैसा कि उनके परीक्षण में पता चला है कि वैक्सीन के 50 फीसदी से कम प्रभावी रहने की संभावना काफी कम है.

News Article & Images Source: https://hindi.news18.com/

Leave a Reply