कोरोना की दवाओं के भारत के प्रस्ताव पर US-EU ने डाली अड़चन, पर चीन देगा समर्थन

Chandigarh Himachal National

डेरों की सबसे ज्यादा संख्या हरियाणा और पंजाब में है. इसकी ठोस वजह भी है. इस इलाके में समाजवादी आंदोलन कभी नहीं पनप सका. मंडलवादी-समतावादी राजनीति से भी यह इलाक़ा अछूता रहा. बीएसपी का यहां उभार भी क्षणिक साबित हुआ. बाकी का आंबेडकरवादी आंदोलन भी सीमित ही रहा….

पत्रकार रामचंद्र छत्रपति की हत्या मामले में सीबीआई कोर्ट गुरुवार को डेरा सच्‍चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम समेत चार अन्य दोषियों को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के ज़रिए सजा सुनाएगी.  इससे पहले 2017 में  उसे साध्वी यौन शोषण मामले में सजा हुई थी. जिसके बाद से वह जेल में है. फिलहाल, पत्रकार मर्डर केस में आने वाले फैसले को लेकर राम रहीम फिर चर्चा में है. साथ ही धार्मिक डेरे भी. आईए जानते हैं कि आखिर ये डेरे क्यों और कैसे बनते हैं?

जय गुरुदेव को छोड़ दिया जाए तो अन्‍य राज्‍यों के मुकाबले पंजाब और हरियाणा में डेरों का कहीं ज्‍यादा बड़ा जाल है. जानकार बताते हैं कि ये डेरे सामाजिक भेदभाव के खिलाफ आंदोलन की उपज हैं. डेरों पर रिसर्च करने वाले पंजाब यूनिवर्सिटी में राजनीति शास्त्र के प्रोफेसर रौंकी राम का कहना है कि ये सैकड़ों साल पुराने हैं.

वह कहते हैं कि ‘इन डेरों के माध्‍यम से समाज में हाशिए पर रहने वाले लोगों को पहचान मिलती है. कुछ डेरे ऐसे हैं जिसके अनुयायी एक ही धर्म के साथ जुड़े हैं, जैसे रविदासियों का डेरा. कुछ में सभी धर्मों के लोग हैं. डेरे में जाने वाले लोगों को लगता है कि जो समानता का दर्जा उन्‍हें उनके धर्म में मिलना चाहिए था वह नहीं मिला. इसलिए वे इनसे जुड़ते चले जाते हैं’.



Gurmeet Ram Rahim Singh Case, baba ram rahim criminal cases, baba ram rahim cbi, z security baba ram rahim, Dera Sacha Sauda Chief, baba ram rahim details, गुरमीत राम रहीम सिंह मामला, बाबा राम रहीम के आपराधिक मामले, सीबीआई, डेरा सच्चा सौदा प्रमुख       डेरा सच्चा सौदा: फाइल फोटो
दिल्‍ली यूनिवर्सिटी में जाति के मुद्दे पर रिसर्च करने वाले प्रवीण कुमार के मुताबिक ‘ये डेरे नव धार्मिक आंदोलन का एक हिस्‍सा हैं. जो तबका अपने मुख्‍य धर्म में दरकिनार रहा है, भेदभाव का शिकार रहा है, उसे इन डेरों में स्‍वीकार्यता मिली है. यहां आकर उनमें आत्‍मविश्‍वास पैदा हुआ है. यही वजह है कि इनसे ज्‍यादातर दलित और पिछड़े लोग जुड़े हुए हैं’.

कुमार कहते हैं कि ‘डेरे यूपी में भी हैं, मध्‍य प्रदेश में भी हैं. इसका उदाहरण जय गुरुदेव का डेरा है. लेकिन इनकी सबसे ज्‍यादा संख्‍या हरियाणा और पंजाब में है. इसकी ठोस वजह भी है’.

Gurmeet Ram Rahim Singh Case, baba ram rahim criminal cases, baba ram rahim cbi, z security baba ram rahim, Dera Sacha Sauda Chief, baba ram rahim details, गुरमीत राम रहीम सिंह मामला, बाबा राम रहीम के आपराधिक मामले, सीबीआई, डेरा सच्चा सौदा प्रमुख       डेरा और राजनीति

‘यह देश में अनुसूचित जाति की सबसे ज्‍यादा आबादी वाला क्षेत्र है. हरियाणा में 20 फीसदी तो पंजाब में 33 फीसदी दलित आबादी है. मतलब यह है कि इस इलाके में हर तीसरा, चौथा व्‍यक्‍ति दलित है. डेरा के सपोर्ट का आधार भी ज्‍यादतर दलित ही बताए जाते हैं’.

कुमार कहते हैं कि ‘डेरे धार्मिक संस्थान के रूप में तो काम कर रहे हैं, लेकिन वे कहीं न कहीं सिसायत की कठपुतली भी बनते जा रहे हैं. उनके भक्तों के संख्या बल की वजह से राजनीतिक दल इन डेरों से सौदा कर लेते हैं.’

पंजाब, हरियाणा के डेरों के बारे में वरिष्‍ठ पत्रकार दिलीप मंडल कहते हैं कि. ‘इस इलाके में समाजवादी आंदोलन कभी नहीं पनप सका. मंडलवादी-समतावादी राजनीति से भी यह इलाक़ा अछूता रहा. बीएसपी का यहां उभार भी क्षणिक साबित हुआ. बाकी का आंबेडकरवादी आंदोलन भी सीमित ही रहा. ऐसे में जनता के पास कोई सपना नहीं बचा. कोई भी नहीं था जो बेहतर समाज का सपना दिखाए’.

Baba Ram Rahim, Dera Verdict      गुरमीत राम रहीम

मंडल लिखते हैं कि ‘इसी शून्य में नीचे की जातियां डेरों की शरण में चली गईं. यहां का भाग्यवाद उन्हें सुकून देता है. कोई ब्राह्मण तो डेरों में जाता नहीं है. उनका तो अपना मंदिर है. डेरा नीची की जातियों के लोगों के लिए है. हालांकि कोई भी बाबा नीचे की जातियों का नहीं है. ये बाबा चुनाव के समय जनता को इस या उस पार्टी को बेच देते हैं’.

हालांकि अखिल भारत हिंदू महासभा के अध्‍यक्ष स्‍वामी चक्रपाणि का कहना है कि हमारे यहां कोई भेदभाव नहीं होता है. हमारे यहां तो मूल मंत्र है जात-पात पूछे ना कोई. ये तो कुछ शरारती तत्‍व घृणा फैलाते हैं, जिसे कभी भी उचित नहीं ठहराया जा सकता.

ये भी पढ़ें:-

कभी वकील थे राम रहीम का ‘पूरा सच’ सामने लाने वाले रामचंद्र छत्रपति

पत्रकार छत्रपति हत्याकांड: रामचंद्र के बेटे की मांग, राम रहीम को दी जाए मौत की सजा

News Article & Images Source: https://hindi.news18.com/

Leave a Reply